Everything about चमकौर का युद्ध

Wiki Article



अब ऐसा लगता है कि वागनर ग्रुप की भूमिका न रूस में बची है न यूक्रेन युद्ध में.

मुगल सैनिकों ने अचानक आनंदपुर साहिब के किले पर हमला कर दिया। गुरु गोबिंद सिंह जी मुगल सेना से लड़ना चाहते थे, लेकिन अन्य सिख लड़ाकों ने उन्हें वहां से निकल जाने के लिए कहा। इसके बाद गुरु गोबिंद सिंह के परिवार सहित अन्य सिखों के साथ आनंदपुर साहिब के किले को छोड़ दिया और वहां से निकल गएं।

इससे पहले, वागनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन ने कहा था कि उन्होंने ख़ून-ख़राबे से बचने के लिए अपने लड़ाकों को वापस यूक्रेन लौटने के लिए कहा है.

भाखड़ा बांध का पानी हरियाणा की यमुना नदी तक पहुंचने के लिए इसका निर्माण होना था, लेकिन नहर बनने से पहले ही यह मामला विवादों में उलझ गया.

पंजाब और हरियाणा के बीच जल के बंटवारे के लिए सतलुज-यमुना लिंक नहर यानी एसवाईएल का निर्माण किया जाना था.

कभी चमकौर बोलेगा कभी website सरहिन्द की दीवार बोलेगी।। "सरदार पँछी"

बलवंतसिंह राजोआना, देविंदर पाल सिंह भुल्लर, जगतार सिंह तारा

रोस्तोव शहर से वापस लौटने की तैयारी कर रहे वागनर समूह के लड़ाके. ये तस्वीर शनिवार देर रात की है

समझौते के बाद वैगनर ने रूस की सीमा से अपने टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां वापस यूक्रेन में अपने बेस की तरफ भेजनी शुरू कर दीं।

बीबीसी पंजाबी सेवा ने इस गीत के कुछ अंशों को समझने की कोशिश की है जिनके ज़रिए पंजाब से जुड़े कुछ वाकयों का ज़िक्र किया गया है.

ऑपरेशन ब्लू स्टार: जब स्वर्ण मंदिर पर चढ़े भारतीय टैंक

शनिवार को रूस्तोव शहर पर वागनर समूह के लड़ाकों ने नियंत्रण कर लिया था.

योजना अनुसार गुरूदेव जी और सिक्ख अलग-अलग दिशा में कुछ दूरी पर चले गये और वहाँ से ऊँचे स्वर में आवाजें लगाई गई, पीर–ऐ–हिन्द जा रहा है किसी की हिम्मत है तो पकड़ ले और साथ ही मशालचियों को तीर मारे जिससे उनकी मशालें नीचे कीचड़ में गिर कर बुझ गई और अंधेरा घना हो गया। पुरस्कार के लालच में शत्रु सेना आवाज की सीध में भागी और आपस में भिड़ गई। समय का लाभ उठाकर गुरूदेव जी और दोनों सिंह अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने लगे और यह नीति पूर्णतः सफल रही। इस प्रकार शत्रु सेना आपस में टकरा-टकराकर कट मरी।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Report this wiki page